Home Uncategorized कलकत्ता के गेंदे से होगी महासू मंदिर की सजावट 14540212

कलकत्ता के गेंदे से होगी महासू मंदिर की सजावट 14540212

562

संवाद सूत्र, त्यूणी: जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल में हर साल की तरह इस बार भी

संवाद सूत्र, त्यूणी: जौनसार-बावर के सिद्धपीठ श्री महासू देवता मंदिर हनोल में हर साल की तरह इस बार भी लोक संस्कृति का परिचायक ÞजागराÞ मेला परंपरागत तरीके से मनाया जाएगा। जागरा मेले के सफल आयोजन को महासू मंदिर समिति के अध्यक्ष व एसडीएम चकराता प्रेमलाल ने शनिवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। एसडीएम ने संबंधित अधिकारियों को मेले से पूर्व सड़क, बिजली व पेयजल व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा। एसडीएम ने कहा कि जागरा मेले में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी को जल्द रिपोर्ट भेजी जाएगी। मेले में 20 हजार श्रद्धालुओें के आने की संभावना है।

श्री महासू देवता मंदिर हनोल में हर साल भाद्रपद के शुक्ल पक्ष को हरितालिका तीज पर विशाल जागरा मेला लगता है। हर बार की तरह इस बार भी चार सितबंर की रात को होने वाले जागरा मेले में जौनसार-बावर, बंगाण, रवांई -जौनपुर, हिमाचल व अन्य क्षेत्र से करीब 20 हजार श्रद्धालुओं के महासू मंदिर हनोल आने की संभावना है। मेले को लेकर महासू मंदिर समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम चकराता प्रेमलाल ने शनिवार को कालसी में समिति के सदस्यों, लोनिवि, जलसंस्थान, ऊर्जा निगम व परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। एसडीएम ने मेले से पूर्व सड़क, बिजली, पानी व यातायात व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए। मेले में किसी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो इसके लिए पुलिस-प्रशासन व मंदिर समिति के सदस्यों के बीच समन्वय स्थापित करने को तहसीलदार त्यूणी केडी जोशी को मेला अधिकारी व नायब तहसीलदार स्वराज ¨सह तोमर को सहायक मेला अधिकारी बनाया गया है। एसडीएम ने कहा रात के मेले में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने को सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। लोगों की सहायता के लिए मेला स्थल के पास कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। मंदिर समिति के इस कंट्रोल रूम से एसडीएम स्वयं सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करेंगे। एसडीएम ने कहा कि जागरा मेले में महासू मंदिर हनोल की विशेष सजावट कलकत्ता से मंगाए गए गेंदा के फूल से की जाएगी। एसडीएम ने समिति के सदस्यों के साथ अन्य अधिकारियों को मेला आयोजन की तैयारी का जिम्मा सौंपा । इस मौके पर मंदिर समिति सचिव मोहनलाल सेमवाल, तहसीलदार कृष्णदत्त जोशी, एआरटीओ रत्नाकर ¨सह, अधिशासी अभियंता लोनिवि आरके सैनी, एसडीओ जलसंस्थान सुरेश ठाकुर, एसडीओ ऊर्जा निगम केएन मिश्रा, एई एके चंदोला, वरष्ठि समिति सदस्य एनडी पंवार, सीआर राजगुरु, आरएस रावत, जेई बीएस सजवाण, आरके देवराज पुंडीर, राजस्व निरीक्षक पूरण ¨सह तोमर, नरेंद्र नौटियाल आदि मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं के लिए भंडारे की व्यवस्था

एसडीएम ने कहा जागरा मेले में मंदिर समिति की ओर से श्रद्धालुओं के लिए भंडारे की व्यवस्था की जाएगी। मेले में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थल के पास चार प्रोजेक्टर स्क्रीन लगाई जाएगी। मंदिर के सभी आने-जाने वाले रास्तों पर निगरानी के लिए प्रोजेक्टर स्क्रीन व सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मंदिर को जाने वाले हनोल-ठडियार संपर्क मार्ग पर मेले के दिन दोपहर दो बजे के बाद वाहन नहीं जाने देंगे।

Source: कलकत्ता के गेंदे से होगी महासू मंदिर की सजावट 14540212

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CLOSE
CLOSE